• New

Samay Shila Par...

Namita Singh Author
Hardbound
Hindi
9789357753241
1st
2024
140
If You are Pathak Manch Member ?

इतिहास बनता समय केवल बीते ज़माने का लेखा-जोखा नहीं होता, बल्कि वर्तमान को समझने में मदद भी करता है। व्यक्ति तो केवल चरित्र है, माध्यम है समय को समझने के लिए। इतिहास में व्यक्ति की भूमिका महत्त्वपूर्ण होते हुए भी सीमित होती है। समाज और संस्कृति का फलक व्यापक है। समय की अविरल धारा में रास्ता बनाते शिलाखण्ड और उन पर अंकित होते पदचिह्न इतिहास भी हैं और वर्तमान की पहचान भी ।

यहाँ विरासत में उत्तराखण्ड के अंचल में बसा कौसानी है तो सफ़र की शुरुआत लखनऊ से होती है और ठहराव होता है अलीगढ़ में। लोगों के बीच काम करते हुए नित नये अनुभव, क्योंकि जो घर-बाहर समाज में हो रहा है, वह अक्सर ऊपर से दिखाई नहीं देता...और जो दिखता है, वह वास्तव में वैसा होता नहीं । दरअसल सत्ता और राजनीति का चोली-दामन का साथ रहा है। सामाजिक परिवर्तन की स्थिति एकाएक नहीं होती। कभी-कभी अनेक अन्तर्धाराएँ मुख्यधारा से अधिक प्रभावी हो जाती हैं जो साधारण स्थितियों में पहचानी नहीं जातीं।

इन संस्मरणों में अपने समय की शिनाख़्त और समय को पढ़ने की कोशिश है... ताकि सनद रहे ।

नमिता सिंह (Namita Singh)

नमिता सिंह जन्म : लखनऊशिक्षा : एम.एससी., पीएच.डी. ।टीकाराम गर्ल्स डिग्री कॉलेज, अलीगढ़ में लगभग 40 वर्ष अध्यापन। रसायन शास्त्र की विभागाध्यक्ष और प्राचार्या पद सँभालने के बाद 2005 में सेवानिवृत्त

show more details..

My Rating

Log In To Add/edit Rating

You Have To Buy The Product To Give A Review

All Ratings


No Ratings Yet

Related Books

E-mails (subscribers)

Learn About New Offers And Get More Deals By Joining Our Newsletter