• New

Sardar Vallabhbhai Patel

Hardbound
Hindi
9789357758741
2nd
2024
64
If You are Pathak Manch Member ?

सरदार वल्लभभाई पटेल -
आज़ादी के संघर्ष में सरदार वल्लभ भाई पटेल का योगदान महत्त्वपूर्ण है। किसान परिवार में जनमे सरदार पटेल अपनी मेहनत से बैरिस्टरी करने लन्दन गये। लौटकर वे जनता की भलाई में ईमानदारी और कर्मठता के साथ वक़ालत करने लगे। यहीं से उनके राजनीति में आने का मार्ग प्रशस्त हुआ। जब वे महात्मा गाँधी के सम्पर्क में आये तो जैसे उनका पूरा जीवन ही बदल गया।
सरदार वल्लभ भाई पटेल का जीवन विशद् है, जिसे लेखक ने अपनी अनुभवी क़लम से पाठकों के लिए सिलसिलेवार लिखा है। सरदार पटेल किन कार्यों से भारतीय जनता में विख्यात हुए और किन गुणों के कारण लौहपुरुष कहलाये, उसका लेखक ने बड़ी ही बोधगम्य भाषा में वर्णन किया है।
आज़ादी के बाद जब सरदार पटेल राजनीति के शिखर पर पहुँचे तो जनता ने उन्हें अपने हृदय में बसाया। देश के गृहमन्त्री के रूप में उन्होंने कुछ महत्त्वपूर्ण फ़ैसले लिए, जिनका प्रभाव भारतीय जनता पर बहुत गहरे तक पड़ा।
राजनीति में ईमानदारी से काम किया जा सकता है और जनता की अच्छी तरह सेवा की जा सकती है, यह कोई सरदार पटेल के जीवन से सीखे। इन सबका ब्योरा इस पुस्तक में है, जिसे पढ़कर नयी पीढ़ी बहुत कुछ सीख सकती है।

लीलाधर मंडलोई (Leeladhar Mandloi)

लीलाधर मंडलोई  जन्म : मध्य प्रदेश के छिन्दवाड़ा क़स्बे में 1953 में। समकालीन हिन्दी कविता के एक महत्त्वपूर्ण कवि के रूप में आठ कविता संग्रह और दो चयन प्रकाशित। सम-सामयिक सांस्कृतिक-साहित्यिक प

show more details..

हीरालाल नागर (Hiralal Nagar )

हीरालाल नागर कहानी, कविता और समीक्षात्मक लेखन में सक्रिय । 'समय चेतना', 'दैनिक भास्कर' और 'अहा ! जिन्दगी' पत्रिका में कार्य ।प्रवीण प्रकाशन नयी दिल्ली से 'जंगल के खिलाफ' (कहानी-संग्रह), 1994 में, सामय

show more details..

My Rating

Log In To Add/edit Rating

You Have To Buy The Product To Give A Review

All Ratings


No Ratings Yet

Related Books

E-mails (subscribers)

Learn About New Offers And Get More Deals By Joining Our Newsletter