Maulana Abul Kalam Azad

Hardbound
Hindi
9789326355377
1st
2017
64
If You are Pathak Manch Member ?

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित रहा। बचपन से लेकर अपनी अन्तिम साँस तक उन्होंने देश की एकता के लिए कार्य किया। मुस्लिम समाज की शिक्षा, न्याय-प्रियता और धार्मिक सहिष्णुता के लिए भी उन्होंने अथक प्रयास किये। लेखक ने इन सभी चीज़ों का बारीक़ी से अध्ययन करके सहज बोधगम्य भाषा में लिखा है, जिसके कारण इस पुस्तक की उपयोगिता अपने आप सिद्ध हो जाती है।

किसी का जीवन किन कारणों से लोगों के लिए अनुकरणीय बनता है और किन गुणों की वजह से वह हमेशा समाज में जीवित रहता है, इनका यदि किसी की जीवन-कथा में उल्लेख न हो तो फिर वह प्रेरणादायी नहीं बन सकती। लेखक ने इन तथ्यों पर विशेष ग़ौर किया है।

अबुल कलाम आज़ाद ऐसे शख़्स थे, जिन्होंने देश और समाज के लिए महत्त्वपूर्ण कार्य किये और आज़ादी के संघर्ष में लम्बे अरसे तक जेल में रहे। यहाँ तक कि उन्होंने इसके लिए अपने घर-परिवार की भी परवाह नहीं की। ऐसे महान व्यक्ति के बारे में लिखकर लेखक ने बड़ा ही प्रशंसनीय कार्य किया है। हमें पूरी उम्मीद है कि देश की नयी पीढ़ी मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के जीवन से उन आदर्शों और गुणों को अवश्य ग्रहण करेगी, जिसके रहते न केवल देश का, बल्कि पूरे विश्व समुदाय में भाई-चारा, शान्ति और सौहार्द का वातावरण तैयार किया जा सकता है।

हीरालाल नागर (Hiralal Nagar )

हीरालाल नागर कहानी, कविता और समीक्षात्मक लेखन में सक्रिय । 'समय चेतना', 'दैनिक भास्कर' और 'अहा ! जिन्दगी' पत्रिका में कार्य ।प्रवीण प्रकाशन नयी दिल्ली से 'जंगल के खिलाफ' (कहानी-संग्रह), 1994 में, सामय

show more details..

My Rating

Log In To Add/edit Rating

You Have To Buy The Product To Give A Review

All Ratings


No Ratings Yet

Related Books

E-mails (subscribers)

Learn About New Offers And Get More Deals By Joining Our Newsletter