Vishnu Nagar

विष्णु नागर 

जन्म 14 जून, 1950 । बचपन और छात्र जीवन शाजापुर (मध्य प्रदेश) में बीता। 1971 से दिल्ली में स्वतन्त्र पत्रकारिता। 1974 ये 1997 तक 'नवभारत टाइम्स' के मुम्बई और फिर दिल्ली संस्करण में विशेष संवाददाता समेत विभिन्न पदों पर कार्य किया। इसी बीच जर्मनी में 'डॉयचे वैले' की हिन्दी सेवा में दो वर्ष तक सम्पादक । 1997 से 2002 तक 'हिन्दुस्तान' में विशेष संवाददाता और बाद में 'कादम्बिनी' मासिक के 2008 तक कार्यकारी सम्पादक । क़रीब दो वर्ष तक संडे नई दुनिया के सम्पादक और क़रीब सवा तीन साल तक 'शुक्रवार' समाचार साप्ताहिक के सम्पादक। इस समय स्वतन्त्र लेखन ।

7 कविता-संग्रह, 8 कहानी-संग्रह, 8 व्यंग्य-संग्रह, एक उपन्यास, आलोचना और साक्षात्कार की पुस्तक समेत 7 लेख व निबन्ध-संग्रह। 'सहमत' संस्था के लिए तीन संकलनों तथा रघुवीर सहाय पर पुस्तक का सह- सम्पादन। सुदीप बनर्जी की कविताओं के चयन का सम्पादन लीलाधर मंडलोई के साथ। मृणाल पांडे के साथ कादम्बिनी में प्रकाशित हिन्दी के महत्त्वपूर्ण लेखकों द्वारा चयनित विश्व की श्रेष्ठ कहानियों का संचयन-बोलता लिहाफ़।

मध्य प्रदेश का 'शिखर सम्मान', 'शमशेर सम्मान', 'व्यंग्य श्री सम्मान', दिल्ली हिन्दी अकादमी का 'साहित्य सम्मान', 'शिवकुमार मिश्र स्मृति सम्मान', उत्तर प्रदेश का 'पत्रकारिता शिरोमणि', 'रामनाथ गोयन्का सम्मान' आदि ।

सम्पर्क : ए-34 नवभारत टाइम्स अपार्टमेंट, मयूर विहार फ़ेज़-1, नयी दिल्ली-110091

E-mails (subscribers)

Learn About New Offers And Get More Deals By Joining Our Newsletter